11. बीजगणित Mathematics class 6 exercise Exercise 11.5
11. बीजगणित Mathematics class 6 exercise Exercise 11.5 ncert book solution in hindi-medium
NCERT Books Subjects for class 6th Hindi Medium
Exercise 11.1
Exercise 11.1
Q1. तीलियों से प्रतिरूप बनाने के लिए आवश्यक तीलियों की संख्या के लिए नियम ज्ञात कीजिए | नियम लिखने के लिए एक चर का प्रयोग कीजिए :
(a) अक्षर T का T के रूप में तीलियों से प्रतिरूप
हल : 2n (दो तीलियों का इस्तेमाल आपस में)
(b) अक्षर z का Z के रूप में तीलियों से प्रतिरूप
(c) अक्षर u का U के रूप में तीलियों से प्रतिरूप
(d) अक्षर v का V के रूप में तीलियों से प्रतिरूप
(e) अक्षर E का E के रूप में तीलियों से प्रतिरूप
(f) अक्षर s का S के रूप में तीलियों से प्रतिरूप
(g) अक्षर A का A के रूप में तीलियों से प्रतिरूप
Q2. हम अक्षर L, C और F के प्रतिरूपों के लिए नियमों को पहले से जानते हैं | ऊपर प्रश्न 1 में दिए कुछ अक्षरों से वही नियम प्राप्त होता है जो L द्वारा प्राप्त हुआ था | ए अक्षर कौन - कौन से हैं ? ऐसा क्यों होता है |
Q3. किसी परेड में कैडट (cadets) मार्च (March) कर रहे है | एक पंक्ति में 5 कैडेट हैं | यदि पंक्तियों की संख्या ज्ञात हो, तो कैडटो की संख्या प्राप्त करने के लिए क्या नियम है ? (पंक्तियों की संख्या के लिए n का प्रयोग कीजिए ) |
हल : पंक्तियों की संख्या = n
प्रत्येक पंक्ति में कैडेट = 5
इसलिए, कुल कैडेट की संख्या = 5n
Q4. एक पेटी में 50 आम हैं | आप पेटियों की संख्या के पदों में आमों की कुल संख्या को किस प्रकार लिखेंगे ? (पेटियों की संख्या के लिए b का प्रयोग कीजिए ) |
हल : बाक्स की संख्या = b
प्रत्येक बाक्स में आम की संख्या = 50
इसलिए, कुल आम की संख्या = 50b
Q5. शिक्षक प्रत्येक विधार्थी को 5 पेंसिल देता है | विधार्थियों की संख्या ज्ञात होने पर, क्या आप कुल वांछित पेंसिलों की संख्या बता सकते हैं ? (विधार्थियों की संख्या के लिए s का प्रयोग कीजिए ) |
हल : विधार्थियों की संख्या = s
प्रत्येक विधार्थियों की पेंसिल की संख्या = 5
इसलिए, कुल आवश्यक पेंसिल की संख्या = 5s
Q6. एक चिड़ियाँ 1 मिनट में 1 किलोमीटर उडती है | क्या आप चिड़िया द्वारा तय की गई दूरी को (मिनटों में) उसके उड़ने के समय के पदों में व्यक्त कर सकते हैं ? (मिनटों में उड़ने के समय के लिए t का प्रयोग कीजिए ) |
हल : पक्षी के द्वारा लिया गया समय = t minutes
पक्षी की चाल = 1 km प्रति मिनट
इसलिए, पक्षी द्वारा तय की गई दूरी = चाल x समय = 1 x t = t km
Q7. राधा बिन्दुओं (Dots) से एक रंगोली बना रही है ( .खड़िया के पाउडर की सहायता से बिन्दुओं को जोड़कर रेखाओं का एक सुंदर प्रतिरुप बनाना, जैसे आकृति 11.5 में है) | उसके पास एक पंक्ति में 8 बिंदु है | r पंक्तियों की रंगोली में कितने बिंदु होंगे ? यदि 8 पंक्तियाँ हों, तो कितने बिंदु होंगे ? यदि 10 पंक्तियाँ हों, तो कितने बिंदु होंगे ?
हल : बिन्दुओं की संख्या प्रत्येक पंक्ति में = 8
पंक्ति की संख्या = r
इसलिए, बिन्दुओं की संख्या = 8r
जब 8 पंक्ति है तो बिन्दुओं की संख्या = 8 x 8 = 64
जब 10 पंक्ति है तो बिन्दुओं की संख्या = 8 x 10 = 80
Q8. लीला राधा की छोटी बहन है | लीला राधा से 4 वर्ष छोटी है | क्या आप लीला की आयु राधा की आयु के पदों में लिख सकते है ? राधा की आयु x वर्ष है |
हल : माना राधा की आयु x वर्ष है |
इसलिए लीला की आयु = x - 4 वर्ष
Q9. माँ ने लड्डू बनाए हैं | उन्होंने कुछ लड्डू मेहमानों और परिवार के सदस्यों को दिए | फिर भी 5 लड्डू शेष रह गये हैं | यदि माँ ने l लड्डू दे दिए हों, तो उसने कुल कितने लड्डू बनाए थे ?
हल : माना माँ ने लड्डू दिए = l
शेष बचा लड्डू = 5
अत: कुल बनाया गया लड्डू = l + 5 लड्डू
Q10. संतरों को बड़ी पेटियों में से छोटी पेटियों में रखा जाना है | जब एक बड़ी पेटी को खाली किया जाता है, तो उसके संतरों से दो छोटी पेटियाँ भर जाती है और फिर भी 10 संतरे शेष रह जाते हैं | यदि एक छोटी पेटी में संतरों की संख्या को x लिया जाए, तो बड़ी पेटी में संतरों की संख्या क्या है ?
हल : एक छोटी पेटी में संतरों की संख्या = x संतरा
शेष बचते हैं = 10 संतरे
बड़ी पेटी में संतरों की संख्या = 2x + 10 संतरे
Q11. (a) तीलियों से बने हुए वर्गों के नीचे दिए प्रतिरूपों को देखिए (आकृति 11.6) | ये वर्ग अलग - अलग नहीं हैं | दो संलग्न वर्गों में एक तीली उभयनिष्ठ है | इस प्रतिरूप को देखिए और वह नियम ज्ञात कीजिए जो वर्गों की संख्या के पदों में आवश्यक तीलियों की संख्या देता है| (संकेत : यदि आप अंतिम उर्ध्वाधर तीली को हटा दें, तो आपको C का प्रतिरूप प्राप्त हो जाएगा)|
(b) आकृति 11.7 तीलियों से बना त्रिभुजों का एक प्रतिरूप दर्शा रही है | उपरोक्त प्रश्न 11
(a) की तरह, वह व्यापक नियम ज्ञात कीजिए जो त्रिभुजों की संख्या के पदों में आवश्यक तीलियों की संख्या देता है |
हल :
(a)
4 माचिस
7 माचिस
10 माचिस
13 माचिस
(b)
3 माचिस
7 माचिस
10 माचिस
13 माचिस
Exercise 11.2
Exercise 11.2
Q1. एक समबाहु त्रिभुज की भुजा को l से दर्शाया जाता है | इस समबाहु त्रिभुज के परिमाप को l का प्रयोग करते हुए व्यक्त कीजिए |
हल : समबाहु त्रिभुज की भुजा = l
इसलिए, समबाहु त्रिभुज का परिमाप = 3 x भुजा = 3l
Q2. एक सम षड्भुज (Regular hexagon) की एक भुजा को l से व्यक्त किया गया है (आकृति 11.10) | l का प्रयोग करते हुए, इस षड्भुज के परिमाप को व्यक्त कीजिए | (संकेत : एक सम षड्भुज की सभी 6 भुजाएँ बराबर होती हैं और सभी कोण बराबर होते हैं ) |
हल : षड्भुज की भुजा = l
इसलिए, षड्भुज का परिमाप = 6 x भुजा = 6l
Q3. घन (cube) एक त्रिविमीय (three dimensional) आकृति होती है, जैसा कि आकृति 11.11 में दिखाया गया है | इसके 6 फलक होते है और ये सभी सर्वसम (identical) वर्ग होते हैं| घन के एक किनारे की लंबाई l से दी जाती है घन के किनारों की कुल लंबाई के लिए एक सूत्र ज्ञात कीजिए |
हल : घन की लंबाई = l
घनों के किनारों की संख्या = 12
इसलिए, कुल लंबाई = 12 x l = 12l
Q4. वृत्त का एक व्यास वह रेखाखण्ड है जो वृत्त पर स्थित दो बिन्दुओं को जोड़ता है और उसके केन्द्र से होकर जाता है | संलग्न आकृति 11.12 में, AB वृत्त का व्यास है और C उसका केन्द्र है | वृत्त के व्यास (d) को उसकी त्रिज्या (r) के पदों में व्यक्त कीजिए |
हल : त्रिज्या की लंबाई दुगुनी है इस रेखाचित्र में
इसलिए, d - 2r
Q5. तीन संख्याओं 14, 27 और 13 के योग पर विचार कीजिए | हम यह योग दो प्रकार से ज्ञात कर सकते है :
(a) हम पहले 14 और 27 को जोड़कर ४१ प्राप्त कर सकते हैं और फिर 41 में 13 जोड़कर कुल योग 54 प्राप्त कर सकते हैं | या
(b) हम पहले 27 और 13 को जोड़कर 40 प्राप्त कर सकते हैं और फिर इसे 14 में जोड़कर कुल योग 54 प्राप्त कर सकते हैं | इस प्रकार, (14 + 27) + 13 = 14 + (27 + 13 ) हुआ |
ऐसा किन्हीं भी तीन संख्याओं के लिए किया जा सकता है | यह गुण संख्याओं के योग का साहचर्य (associative) गुण कहलाता है | इस गुण को जिसे हमें पूर्ण संख्याओं के अध्याय में पद चुके है, चर a,b और c का प्रयोग करते हुए, एक व्यापक रूप में व्यक्त कीजिए |
हल : (a + b) + c = a + (b + c)
Exercise 11.3
Exercise 11.3
Q1. आप तीन संख्या 5, और 8 से संख्याओं वाले (चार नहीं) जितने व्यंजक बना सकते हैं बनाइए | एक संख्या एक से अधिक बार प्रयोग नहीं की जानी चाहिए | केवल योग, व्यवकलन (घटना) और गुणन का ही प्रयोग करें |
संकेत : तीन संभावित व्यंजक 5 + (8 - 7), 5 -(8 - 7) और 5 x 8 + 7 हैं | अन्य व्यंजक बनाइए )|
हल : (a) (8 x 5) - 7
(b) (8 + 5) - 7
(c) (8 x 7) - 5
(d) (8 + 7) - 5
(e) 5 x (7 + 8 )
(f) 5 + (7 x 8)
(g) 5 + (8 - 7)
(h) 5 - (7 + 8)
Q2. निम्नलिखित में से कौन से व्यंजक केवल संख्याओं वाले व्यंजक ही हैं ?
(a) y + 3
(b) 7 x 20 - 8z
(c) 5(21 - 7) + 7 x 2
(d) 5
(e) 3x
(f) 5 - 5n
(g) 7 x 20 - 5 x 10 - 45 + p
हल : (c) और (d)
Q3. निम्न व्यंजकों को बनाने में प्रयुक्त संक्रियताओं (योग, व्यवकलन, गुणन, विभाजन) को पहचानिए (छांटिए) और बताइए कि ये व्यंजक किस प्रकार बनाए गये हैं :
(a) z + 1, z - 1, y + 17, y - 17,
(b) 17y, y/17, 5z,
(c) 2y + 17, 2 y - 17,
(d) 7m, - 7m + 3, - 7m - 3
हल : z + 1 - योग
y + 17 - योग
z - 1 - व्यवकलन
y - 17 व्यवकलन
(b) 17 y - गुणन
y/17 - विभाजन
5 z - गुणन
(c) 2 y + 17 - गुणन और योग
2 y - 17 - गुणन और व्यवकलन
(d) 7 m - गुणन
- 7 m + 3 - गुणन और योग
- 7 m - 3 - गुणन और व्यवकलन
Q4. निम्नलिखित स्थितियों के लिए व्यंजक दीजिए :
(a) p में 7 जोड़ना
हल : p + 7
(b) p में से 7 घटाना
हल : p - 7
(c) p को 7 से गुणा करना
हल : 7p
(d) p को 7 से भाग देना
हल : p/7
(e) -m में से 7 घटाना
हल : -m - 7
(f) - p को 5 से गुणा करना
हल : -5p
(g) - p 5 से भाग देना
हल : -p /5
(h) p को - 5 से गुणा करना
हल : -5p
Q5. निम्नलिखित स्थितियों के लिए व्यंजक दीजिए :
(a) 2m में 11 जोड़ना
हल : 2 m + 11
(b) 2m में से 11 घटाना
हल : 2 m - 11
(c) y के 5 गुने में 3 जोड़ना
हल : 5 y + 3
(d) y के 5 गुने में से 3 घटाना
हल : 5y - 3
(e) y का - 8 से गुणा
हल : -8 y
(f) y को - 8 से गुणा करके परिणाम में 5 जोड़ना
हल : -8 y + 5
(g) y को 5 से गुणा करके परिणाम को 16 में से घटाना
हल : 16 - 5 y
(h) y को -5 से गुणा करके परिणाम को 16 में जोड़ना
हल : -5 y + 16
Q6. (a) t और 4 का प्रयोग करके व्यंजक बनाइए | प्रत्येक व्यंजक में y अवश्य होना चाहिए | केवल दो संख्या संक्रियाओं का प्रयोग करें | भिन्न - भिन्न होनी चाहिए |
हल :
(a) t + 4, t - 4, 4 - t, 4t, t/4, 4/t
(b) 2y + 7, 2y - 7, 7y + 2, 7y - 2 और आगे......
Exercise 11.4
Exercise 11.4
Q1. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए :
(a) सरिता की वर्तमान आयु y वर्ष लीजिए |
(i) अब से 5 वर्ष बाद उसकी आयु क्या होगी ?
हल : (i) y + 5
(ii) 3 वर्ष पहले उसकी आयु क्या थी ?
हल : y - 3
(iii) सरिता के दादाजी की आयु उसकी आयु की 6 गुनी है | उसके दादाजी की क्या आयु है ?
हल : 6 y
(iv) उसकी दादीजी दादाजी से 2 वर्ष छोटी हैं | दादीजी की आयु क्या है ?
हल : 6 y - 2
(v) सरिता के पिता की आयु सरिता की आयु के तीन गुने से 5 वर्ष अधिक है | उसके पिता की आयु क्या है |
हल : 3 y + 5
(b) एक आयताकार हॉल की लंबाई उसकी चौड़ाई के तिगुने से 4 मीटर कम है | यदि चौड़ाई b मीटर है, तो लंबाई क्या है ?
हल : लंबाई = 3b और चौड़ाई = (3b - 4) मीटर
(c) एक आयताकार बक्स की ऊँचाई h सेमी है | इसकी लंबाई, ऊँचाई की 5 गुनी है और चौड़ाई, लंबाई से 10 सेमी कम है | बक्स की लंबाई और चौड़ाई को ऊँचाई के पदों में व्यक्त कीजिए |
हल : बॉक्स की ऊँचाई = h cm
बॉक्स की लंबाई = 5 गुणा ऊँचाई = 5h cm
बॉक्स की चौड़ाई = 10 cm कम है लंबाई से = (5h - 10)
(d) मीना, बीना और लीना पहाड़ी चोटी पर पहुँचने के लिए सीढीयाँ चढ़ रही हैं | मीना सीढ़ी s पर है | बीना, मीना से 8 सीढियाँ आगे है और लीना मीना से 7 सीढियाँ पीछे है | बीना और लीना कहाँ पर हैं ? चोटी पर पहुँचने के लिए कुल सीढियाँ मीना द्वारा चढ़ी गयी सीढ़ियों की संख्या के चार गुने से 10 कम है | सीढ़ियों की कुल संख्या को s पदों में व्यक्त कीजिए |
हल : मीना की स्थिति = s
बीना की स्थिति = 8 कदम आगे = s + 8
लीना की स्थिति की स्थिति = 7 कदम पीछे = s - 7
कुल कदमों की संख्या = 4s - 10
(e) एक बस v किमी प्रति घंटा की चाल से चल रही है | यह दासपुर से बीसपुर जा रही है | बस के 5 घंटे चलने के बाद भी बीसपुर 20 किमी दूर रह जाता है | दासपुर से बीसपुर की दूरी क्या है? इसे v का प्रयोग करते हुए व्यक्त कीजिए |
हल : बस की चाल = v km/h
यात्रा की दूरी 5 घंटे = 5v km
बची हुई दूरी = 20km
इसलिए, कुल दूरी = (5v + 20) km
Q2. व्यंजकों के प्रयोग से बने निम्न कथनों को साधारण भाषा के कथनों में बदलिए :
(उदाहरणार्थ, एक क्रिकेट मैच में सलीम ने r रन बनाए और नलिन ने (r + 15) रन बनाए | साधारण भाषा में, नलिन ने सलीम से 15 रन अधिक बनाए हैं )|
(a) एक अभ्यास - पुस्तिका का मूल्य p रु. है | एक पुस्तक का मूल्य 3p रु. है |
हल : एक पुस्तक की कीमत 3 बार एक अभ्यास पुस्तक जितनी रही है |
(b) टोनी ने मेज़ पर q कंचे रखे | उसके पास डिब्बे में 8 q कंचे हैं |
हल : मेज़ पर रखे डिब्बे में 8 बार
(c) हमारी कक्षा में n विधार्थी हैं | स्कूल में 20 n विधार्थी हैं |
(d) जग्गू की आयु z वर्ष है | उसके चाचा की आयु 4z वर्ष है और उसकी चाची की आयु (4z - 3) वर्ष है |
(e) बिन्दुओं (dots) की एक व्यवस्था में r पंक्तियाँ हैं | प्रत्येक पंक्ति में 5 बिंदु हैं |
Q3. (a) मुन्नू की आयु x वर्ष दी हुई है | क्या आप अनुमान लगा सकते हैं कि (x - 2) क्या दर्शाएगा ?
(संकेत : मुन्नू के छोटे भाई के बारे में सोचिए) | क्या आप अनुमान लगा सकते हैं कि (x + 4) क्या दर्शाएगा और (3x + 7) क्या दर्शाएगा ?
हल : दिया है कि : मन्नू की आयु = x वर्ष है
उसके छोटे भाई की आयु उससे 2 साल कम है = (x - 2) वर्ष
उसके बड़े भाई की आयु उससे 4 वर्ष अधिक है = (x + 4) वर्ष
उसके पिता की आयु उससे 7 वर्ष तिगुनी है = (3x + 7) वर्ष
(b) सारा की वर्तमान आयु y वर्ष दी हुई है उसकी भविष्य की आयु और पिछली आयु के बारे में सोचिए | निम्नलिखित व्यंजक क्या सूचित करते हैं ?
y + 7, y - 3, y + 4, 1/ 2, y - 2,1 /2
हल : उसकी आयु पहले = (x -3), (y - 2, 1/2)
उसकी भविष्य में आयु = (y + 7), (y + 4,1/2)
(c) दिया हुआ है कि एक कक्षा के n विधार्थी फुटबाल खेलना पसंद करते हैं | 2n क्या दर्शाएगा ? n/2 क्या दर्शा सकता है ? (संकेत : फुटबाल के अतिरिक्त अन्य खेलों के बारे में सोचिए ) |
हल : उन विधार्थियों की संख्या जो हॉकी खेलना पसंद करते है = 2n
उन विधार्थियों की संख्या जो आधे विधार्थी टेनिस के अलावा फूटबाल पसंद करते है = n/2
Exercise 11.5
Exercise 11.5
Q1. बताइए कि निम्नलिखित में से कौन से कथन समीकरण (चर संख्याओं के) हैं ? सकारण उत्तर दीजिए | समीकरणों में समबद्ध चर भी लिखिए |
(a) 17 = x + 17
हल : यह एक गुणनखंड है
(b) (t - 7) > 5
(c) 4/2 = 2
(d) 7 x 3 - 13 = 8
(e) 5 x 4 - 8 = 2x
(f) x - 2 = ०
(g) 2m < 30
(h) 2n + 1 = 11
(i) 7 = 11 x 5 - 12 x 4
(j) 7 = 11 x 2 + q
(k) 20 = 5y
(l) 3q/2 < 5
(m) z + 12 > 24
(n) 20 - (10 - 5 ) = 3 x 5
(o) 7 - x = 5
Q2. सारणी के तीसरे स्तम्भ में प्रविष्टियों को पूरा कीजिए :
हल :
Q3. प्रत्येक समीकरण के सम्मुख कोष्ठकों में दिए मानों में से समीकरण का हल चुनिए | दर्शाइए कि अन्य मान समीकरण को संतुष्ट नहीं करते हैं |
(a) 5m = 60 (10, 5, 12, 15)
हल : 5m = 60
m = 10 के लिए जाँच
5 x 10 = 50
इसलिए, दाएं ≠ बाएं
अत: m = 10 हल नहीं है |
m = 5 के लिए जाँच
5 x 5 = 25
इसलिए, दाएं ≠ बाएं
m = 5 का हल नहीं है
m = 12 के लिए जाँच
5 x 12 = 60
चूँकि दायें = बाएं
अत: m = 12 का हल है |
m = 15 के लिए जाँच
5 x 15 = 75
दाएं ≠ बाएं
अत : m - 15 का हल नहीं है
(b) n + 12 = 20 (12, 8, 20, 0)
हल : 12 + 12 = 24
चूँकि बाएं ≠ दाएं
अत : n = 12 का हल नहीं है|
n = 8 के लिए जाँच
8 + 12 = 20
बाएं = दाएं
अत: n = 8 का हल है |
n = 20 के लिए जाँच
20 + 12 = 32
बाएं ≠ दाएं
चूँकि n = 20 का हल नहीं है |
n = 0 के लिए जाँच
0 + 12 = 12
बाएं ≠ दाएं
अत: n =15 का हल नहीं है
(c) p - 5 = 5 (0, 10, 5, -5)
हल : 0 - s = -5
चूँकि बाएं ≠ दाएं
अत: p = 0 का हल नहीं है |
अब, p = 10 के लिए जाँच
10 - 5 = 5
5 = 5
चूँकि बाएं = दाएं
अत: p = 10 का हल है
p = 5 के लिए जाँच
5 - 5 = 0
चूँकि बाएं ≠ दाएं
चूँकि p - 5 का हल नहीं है |
अब, p = - 5 के लिए जाँच
चूँकि बाएं ≠ दाएं
अत: p = -5 समीकरण का हल नहीं है
(d) q/2 = 7 (7,2, 10, 14)
हल :
q = 7 के लिए जाँच
7/2 ≠ 7
चूँकि बाएं ≠ दाएं
चूँकि q = 7 का हल नहीं |
अब, q = 2 के लिए जाँच
2/2 = 1
जो 1 ≠ 7
अत: q = 2 का हल नहीं है |
अब, q = 10 के लिए जाँच
10/2 = 5
5 ≠ 7
चूँकि बाएं ≠ दाएं
अत: q = 10 का हल नहीं है
अब, q = 14 के लिए जाँच
14/2 = 7
तो 7 = 7
चूँकि बाएं = दाएं
अत: q = 14 समीकरण का हल है |
(e) r - 4 = 0 (4, -4, 8, 0)
हल :
r = 4 के लिए जाँच
4 - 4 = 0
चूँकि बाएं = दाएं
चूँकि r = 4 का हल है |
r = - 4 के लिए जाँच
-4 -4 = -8
- 8 ≠ 0
चूँकि बाएं ≠ दाएं
अत: r = -4 का समीकरण का हल नहीं है |
r = 8 के लिए जाँच
8 - 4 = 4
जबकि 4 ≠ 0 0 - 4 = -4
चूँकि बाएं ≠ दाएं
अत: r = 8 का हल नहीं है |
r = 0 के लिए जाँच
चूँकि बाएं = दाएं
0 - 4 = -4
- 4 ≠ 0
चूँकि बाएं ≠ दाएं
अत: r = 0 का हल नहीं है |
(f) x + 4 = 2 (-2, 0, 2, 4)
हल :
x = - 2 के लिए जाँच
-2 + 4 = 2 0 + 4 = 4
चूँकि बाएं = दाएं
चूँकि x = - 2 का हल है |
अब, x = 0 के लिए जाँच
0 + 4 = 4
4 ≠ 2
चूँकि बाएं ≠ दाएं
अत: x = 0 का हल नहीं है |
अब, x = 2 के लिए जाँच
2 + 4 = 6
6 ≠ 2
चूँकि बाएं ≠ दाएं
अत: x = 2 का हल नहीं है |
अब, x = 4 के लिए जाँच
4 + 4 = 8
8 ≠ 2
चूँकि बाएं ≠ दाएं
अत: x = 4 का हल नहीं है |
Q4. (a) निचे दी हुई सारणी को पूरा कीजिए और इस सारणी को देखकर ही समीकरण m + 10 = 16 का हल ज्ञात कीजिए :
हल :
(b) नीचे दी हुई सारणी को पूरा कीजिए और इस सारणी को देखकर ही समीकरण 5t = 35 का हल ज्ञात कीजिए :
हल :
(c) सारणी को पूरा कीजिए और समीकरण z/3 = 4 का हल ज्ञात कीजिए :
हल :
(d) सारणी को पूरा कीजिए और समीकरण m - 7 = 3 का हल कीजिए :
हल :
Q5. हल कीजिए :
(a) x + 5 = 12
(b) y - 2 = 10
(c) 7p = 210
(d) q/2 = 5
(e) t + 100 = 125
(f) l - 20 = 30
(g) 9u = 81
(h) k/8 = 20
(i) 3y = 33
(j) x - 3 = 0
(k) k/8 = 8
(l) 13y = 65
Q6. निम्नलिखित पहेलियों को हल कीजिए | आप ऐसी पहेलियों स्वयं भी बना सकते हैं |
मैं कौन हूँ ?
(i) एक वर्ग के अनुदिश जाइए |
प्रत्येक कोने को तीन बार गिनकर और उससे अधिक नहीं,
मुझमें जोड़िए और
ठीक चौंतीस प्राप्त कीजिए |
(ii) मैं एक विशिष्ट संख्या हूँ |
मुझमें से एक छः निकालिए |
और क्रिकेट की एक टीम बनाइए |
(iii) सप्ताह के प्रत्येक दिन के लिए,
मेरे से ऊपर गिनिए |
यदि आपने कोई गलती नहीं की है,
तो आप तेइस प्राप्त करेंगे |
(iv) बताइए मैं कौन हूँ |
मैं एक सुंदर संकेत दे रही हूँ
आप मुझे वापिस पाएँगे,
यदि मुझे बाइस में से निकालेंगे |
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1. अपनी संख्याओं की जानकारी
2. पूर्ण संख्याएँ
3. संख्याओं के साथ खेलना
4. आधारभूत ज्यामितीय अवधारणायें
5. प्रारंभिक आकारों को समझना
6. पूर्णांक
7. भिन्न
8. दशमलव
9. आंकड़ों का प्रबंधन
10. क्षेत्रमिति
11. बीजगणित
12. अनुपात एवं समानुपात
13. सममिति
14. प्रायोगिक ज्यामिति
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