वाक्य-उपवाक्य परिभाषा | भेद | उदाहरण | हिंदी व्याकरणfg
वाक्य-उपवाक्य ki paribhasha bhed aur udaharan sahit examples for preparation of exams based questions with answers. वर्ण, संधि, समास, उपसर्ग, प्रत्यय, अलंकर, वाच्य, वाच्य परिवर्तन,वाक्य, उपवाक्य, वाक्य भेद, संधि-विच्छेद,पद-परिचय,क्रिया-भेद,अलंकार, रचना के आधार पर वाक्य-भेद, अर्थ के आधार पर वाक्य-भेद, समास विग्रह, समास समस्त-पद, संज्ञा, सर्वनाम, विशे,षण, क्रिया-विशेषण, क्रिया, तत्सम, तद्भव रूप
CBSE Notes ⇒ Class th ⇒
वाक्य-उपवाक्य परिभाषा | भेद | उदाहरण | हिंदी व्याकरण
वाक्य-उपवाक्य
वाक्य-परिचय-और-वाक्य-भेद
वाक्य-परिचय-और-वाक्य-भेद
वाक्य परिभाषा: सार्थक शब्द का समूह या शब्दों का वह समूह जिससे वक्ता का भाव स्पष्ट हो जाए, वाक्य कहलाता है।
जैसे- वह मेरा बड़ा भाई है |
राधा एक सुन्दर लड़की है |
हमलोग कल मुंबई जाऊंगा |
वाक्य के उद्देश्य: वाक्य में जिसके विषय में कुछ कहा जाए, उसे उद्देश्य कहते हैं।
उदाहरण: लड़कियाँ पढाई कर रही हैं |
यहाँ लड़कियों के विषय में यह बताया जा रहा है कि वे 'पढाई कर रही है' | यहाँ पढाई कर रही है वाक्य का उदेश्य है |
वाक्य का विधेय: उद्देश्य के विषय में जो कुछ कहा जाए, उसे विधेय कहते हैं।
पढाई कर रही है बताया जा रहा है ये वाक्य का विधेय है |
उदाहरण :
1. वे घर जा रहे है |
2. मोहन चिड़ियों को दाना खिला रहा है |
3. दीपक नाव चला रहा है |
4. राधिका खाना पका रही है |
5. हमलोग सैर कर रहे हैं |
6. मनीष अपना काम कर रहा है |
7. दिनेश पत्र लिख रहा है |
8. वह लकड़ियाँ काट रहा है |
संरचना की दृष्टि से वाक्य तीन प्रकार के होते हैं:
1. सरल वाक्य :–
जिस वाक्य में केवल एक उद्देश्य और एक विधेय हो, उसे सरल वाक्य कहते है।
जैसे –
a) राम ने रावण को मारा।
b) आशा अच्छा गाती है।
c) परिश्रमी बालक सफल होते हैं।
उपर के वाक्यों में राम, आशा और परिश्रमी बालक उद्देश्य है और वाक्यों के शेष भागों का विधेय कहते है।
2. मिश्रित वाक्य :–
जिस वाक्य में एक उपवाक्य प्रधान होता है और दूसरा उपवाक्य उस पर आश्रित होता है, उसे मिश्रित वाक्य कहते हैं।
जैसे –
a) जब मै घर से निकला तब वर्षा हो रही थी।
b) यदि तुम आओगे तो हम भी चलेगे।
c) वह काम हो गया है जिसे करने के लिए आपने कहा था।
मिश्रित वाक्यों की मुख्य पहचान यह है कि उनमें जब, तब, जो, जितना, जहाँ, जैसा, कैसा, यदि, क्योंकि आदि योजक अव्ययों में से किसी एक का प्रयोग किया जाता है।
3. संयुक्त वाक्य :–
जिस बडे वाक्य में दो या दो से अधिक सरल वाक्य जुड़े हुए हो, उसे संयुक्त वाक्य कहते हैं। संयुक्त वाक्य और तथा, अथवा, नही तो, किन्तु, परन्तु आदि योजक अव्ययों को लगाने से बनते है।
जैसे –
a) रमेश ने काम किया और वह अपने घर चला गया।
b) वह चला तो था, परन्तु रास्ते से लौट गया।
c) राहुल विद्यालय जाता है और मन लगाकर पढ़ता है।
उपवाक्य-भेद
उपवाक्य (Clause) की परिभाषा :
वाक्यों का ऐसा पदसमूह या भाग, जिसका अपना स्वतंत्र अर्थ हो, और जिसमें उदेश्य और विधेय हों, उपवाक्य कहलाता हैं।
सभी उपवाक्य, प्रधान उपवाक्य से हिन्दी के योजक (Connectors) शब्दों से जुड़े रहते हैं |
जैसे - कि, जिससे, जिसे, जिसकों, जिसमें, ताकि, जो, जितना, ज्यों-त्यों, चूँकि, क्योंकि, यदि, यद्यपि, जब, जहाँ इत्यादि होते हैं।
उपवाक्य के भेद :
उपवाक्य तीन प्रकार के होते हैं-
(1) संज्ञा-आश्रित उपवाक्य (Noun Subordinate Clause)
(2) विशेषण-आश्रित उपवाक्य (Adjective Subordinate Clause)
(3) क्रियाविशेषण-आश्रित उपवाक्य (Adverb Subordinate Clouse)
(1) संज्ञा-आश्रित उपवाक्य(Noun Subordinate Clause)- वह आश्रित उपवाक्य संज्ञा की तरह (कर्ता/कर्म) की भांति उपयोग होता है, उसे 'संज्ञा-आश्रित उपवाक्य' कहते हैं।
पहचान : सामान्यत: यह आश्रित उपवाक्य योजक शब्द "कि" से जुड़ा रहता है अर्थात 'संज्ञा-उपवाक्य' की पहचान यह है कि इस उपवाक्य के पूर्व "कि" होता है।
यह कर्म (सकर्मक क्रिया) या पूरक (अकर्मक क्रिया) का काम करता है, जैसा संज्ञा कार्य करता है। जैसे-
(i) 'राम ने कहा कि मैं यही पढूँगा' | संज्ञा आश्रित उपवाक्य - कि मैं ही पढूँगा
(ii) 'मैं नहीं जानता कि वह क्या कर रही है | संज्ञा आश्रित वाक्य - कि वह क्या कर रही है |
(2) विशेषण-आश्रित उपवाक्य (Adjective Subordinate Clause)- यह उपवाक्य पूरी तरह विशेषण की तरह कार्य करता है, उसे विशेषण-आश्रित उपवाक्य कहते हैं।
जैसे- वह आदमी, जो कल आया था, आज भी आया है। यहाँ 'जो कल आया था' विशेषण-उपवाक्य है।
इसमें 'जो', जिसे, जिसका, जिसमें, 'जैसा', 'जितना' इत्यादि शब्दों का प्रयोग होता हैं।
(3) क्रियाविशेषण-आश्रित उपवाक्य (Adverb Subordinate Clause)- जो उपवाक्य क्रियाविशेषण की तरह व्यवहृत हो, उसे क्रियाविशेषण-उपवाक्य कहते हैं।
जैसे- जब पानी बरसता है, तब मेढक बोलते हैं यहाँ 'जब पानी बरसता है' क्रियाविशेषण-उपवाक्य हैं। इसमें प्रायः 'जब', 'जहाँ', 'जिधर', 'ज्यों', 'यद्यपि' इत्यादि शब्दों का प्रयोग होता हैं। इसके द्वारा समय, स्थान, कारण, उद्देश्य, फल, अवस्था, समानता, मात्रा इत्यादि का बोध होता हैं।
संज्ञा-आश्रित-उपवाक्य
(1) संज्ञा-आश्रित उपवाक्य(Noun Subordinate Clause)- वह आश्रित उपवाक्य संज्ञा की तरह (कर्ता/कर्म) की भांति उपयोग होता है, उसे 'संज्ञा-आश्रित उपवाक्य' कहते हैं।
पहचान : सामान्यत: यह आश्रित उपवाक्य योजक शब्द "कि" से जुड़ा रहता है अर्थात 'संज्ञा-उपवाक्य' की पहचान यह है कि इस उपवाक्य के पूर्व "कि" होता है।
यह कर्म (सकर्मक क्रिया) या पूरक (अकर्मक क्रिया) का काम करता है, जैसा संज्ञा कार्य करता है। जैसे-
(i) 'राम ने कहा कि मैं यही पढूँगा' | संज्ञा आश्रित उपवाक्य - कि मैं ही पढूँगा
(ii) 'मैं नहीं जानता कि वह क्या कर रही है | संज्ञा आश्रित वाक्य - कि वह क्या कर रही है |
विशेषण-आश्रित-उपवाक्य
(2) विशेषण-आश्रित उपवाक्य (Adjective Subordinate Clause)- यह उपवाक्य पूरी तरह विशेषण की तरह कार्य करता है, उसे विशेषण-आश्रित उपवाक्य कहते हैं।
जैसे- वह आदमी, जो कल आया था, आज भी आया है। यहाँ 'जो कल आया था' विशेषण-उपवाक्य है।
इसमें 'जो', जिसे, जिसका, जिसमें, 'जैसा', 'जितना' इत्यादि शब्दों का प्रयोग होता हैं।
क्रिया-विशेषण-आश्रित-उपवाक्य
(3) क्रियाविशेषण-आश्रित उपवाक्य (Adverb Subordinate Clause)- जो उपवाक्य क्रियाविशेषण की तरह व्यवहृत हो, उसे क्रियाविशेषण-उपवाक्य कहते हैं।
जैसे- जब पानी बरसता है, तब मेढक बोलते हैं यहाँ 'जब पानी बरसता है' क्रियाविशेषण-उपवाक्य हैं। इसमें प्रायः 'जब', 'जहाँ', 'जिधर', 'ज्यों', 'यद्यपि' इत्यादि शब्दों का प्रयोग होता हैं। इसके द्वारा समय, स्थान, कारण, उद्देश्य, फल, अवस्था, समानता, मात्रा इत्यादि का बोध होता हैं।
वाक्य-परिवर्तन
वाक्य-परिवर्तन
निम्नलिखित वाक्यों को मिश्र वाक्य में बदलिए:-
1. परिश्रमी लोगों को सोचसमझ कर काम करना चाहिए।
2. मारपीट करने वाले बच्चों को पहचान लिया गया है।
3. रात के बारह बजते ही मैंने पढ़ना बंद कर दिया था।
4. मुझे देखकर राकेश नौ दो ग्यारह हो गया ।
5. मुझे कलकत्ता जाना था, सवेरे उठा।
6. उसने स्वयं को निर्दोष बताया।
7. देश के लिए मर-मिटने वाला ही सच्चा देशभक्त होता है।
8. ईमानदार व्यक्ति को सभी पसंद करते हैं।
9. रामदीन के खेत में गाय घुस गई। उसने उसे निकाल दिया।
10. मेरे आँगन में चटाई बिछी है। चटाई पर बच्चे खेल रहे हैं।
उत्तर :
1. जो लोग परिश्रमी होते हैं उन्हें सोचसमझ कर काम करना चाहिए।
2. जिन बच्चों ने मारपीट की है, उन्हें पहचान लिया गया है।
3. ज्यों ही रात के बारह बजे त्यों ही मैंने पढ़ना बंद कर दिया था।
4. जैसे ही राकेश ने मुझे देखा वैसे ही वह नौ दो ग्यारह हो गया।
5. चूँकि मुझे कलकत्ता जाना था इसलिए मैं सवेरे उठा।
6. उसने कहा कि मैं निर्दोष हूँ।
7. जो देश के लिए मर मिटता है वही सच्चा देशभक्त होता है।
8. जो व्यक्ति ईमानदार होते हैं उन्हें सभी पसंद करते हैं।
9. जो गाय रामदीन के खेत में घुस गई थी, उसने उसे निकाल दिया।
10. मेरे आँगन में जो चटाई बिछी है उस पर बच्चे खेल रहे हैं।
उपवाक्य-उदाहरण-अभ्यास-प्रश्न
अभ्यास हल सहित :
रेखांकित उपवाक्य का नाम बताइए।
1. मैंने निश्चय किया कि मैं मेला देखने अवश्य जाऊँगा।
2. जब वर्षा हो रही थी तब मैं बाजार में था।
3. मुझे लगता है कि हम मैच ज़रूर जीतेंगे।
4. जितना भ्रष्टाचार बढे़गा, उतना ही असंतोष बढ़ेगा।
5. जो विद्यार्थी समय गँवाते है, वे जीवन भर पछताते है।
6. जब राम मेरे पास आया तब रात के दस बजे थे।
7. जिसने भी परिश्रम किया उसे जीवन में अवश्य सफलता मिली।
8. यदि वर्षा अच्छी हो तो फंसल अच्छी होती है।
9. वह, जो सामने खड़ी है, मेरी बेटी है।
10. यद्यपि अध्यापक ने मुझे समझाया फिर भी मैंने अनसुना कर दिया।
11. हमें यह सोचना है कि देश में एकता कैसे बनी रहे।
12. जो बच्चे समझदार होते हैं वे माता-पिता की आज्ञा का पालन करते हैं।
13. यह वही भारत देश है जो सोने की चिड़िया कहलाता था।
14. यद्यपि वह अमीर है फिर भी विनयी है।
15. मोहन ने कहा कि मुझे जल्दी खाना खाना है।
उत्तर:
1. संज्ञा उपवाक्य
2. क्रिया विशेषण उपवाक्य
3. संज्ञा उपवाक्य
4. क्रिया विशेषण उपवाक्य
5. विशेषण उपवाक्य
6. क्रिया विशेषण उपवाक्य
7. विशेषण उपवाक्य
8. क्रिया विशेषण उपवाक्य
9. विशेषण उपवाक्य
10. क्रिया विशेषण उपवाक्य
11. प्रधान उपवाक्य
12. प्रधान उपवाक्य
13. प्रधान उपवाक्य
14. प्रधान उपवाक्य
15. प्रधान उपवाक्य
उपवाक्य-उदाहरण-अभ्यास-प्रश्न 1
निम्नलिखित वाक्यों में से आश्रित उपवाक्या छाँटिए और उसका नाम लिखिए।
1. जैसे ही माँ ने काम समाप्त किया तभी मेहमान आ गए।
2. पिता ने कहा कि मैं कल नागपुर जा रहा हूँ।
3. जो सदा सत्य बोलता है, उसी की जीत होती है।
4. मैंने उसे पुकारकर कहा कि उधर मत जाओं।
5. वह पुस्तक, जो आप चाहते हैं, मेरे पास नहीं है।
6. यदि परिश्रम करोगे तो पास हो जाओगे।
7. ज्यों ही सवेरा होता है, चिड़ियाँ चहचहाने लगती हैं।
8. जिसे घर जाना हो, जा सकता है।
9. माता-पिता की इच्छा थी कि उनका बेटा इंजीनियर बने।
10. वे लोग कभी सम्मान नहीं पाते जो अभद्र व्यवहार करते हैं।
उत्तर:
1. उपवाक्य - जैसे ही माँ ने काम समाप्त किया
उपवाक्य का नाम - क्रिया विशेषण उपवाक्य
2. उपवाक्य - मैं कल नागपुर जा रहा हूँ
उपवाक्य का नाम - संज्ञा आश्रित उपवाक्य
3. उपवाक्य - जो सदा सत्य बोलता है
उपवाक्य का नाम - विशेषण आश्रित उपवाक्य
4. उपवाक्य - उधर मत जाओं
उपवाक्य का नाम - संज्ञा आश्रित उपवाक्य
5. उपवाक्य - जो आप चाहते हैं
उपवाक्य का नाम - विशेषण आश्रित उपवाक्य
6. उपवाक्य - यदि परिश्रम करोगे
उपवाक्य का नाम - क्रिया विशेषण उपवाक्य
7. उपवाक्य - ज्यों ही सवेरा होता है
उपवाक्य का नाम - क्रिया विशेषण उपवाक्य
8. उपवाक्य - जिसे घर जाना है
उपवाक्य का नाम - विशेषण आश्रित उपवाक्य
9. उपवाक्य - उनका बेटा इंजीनियर बने
उपवाक्य का नाम - संज्ञा आश्रित उपवाक्य
10. उपवाक्य - जो अभद्र व्यवहार करते हैं
उपवाक्य का नाम - विशेषण आश्रित उपवाक्य
Paragraphs
Advertise
Chapter Lists Hindi Vyakaran (हिंदी व्याकरण)
1. वर्ण
2. संधि
3. समास
4. उपसर्ग
5. प्रत्यय
6. अलंकार
7. वाच्य (Voice)
8. वाक्य-उपवाक्य
9. अर्थ के आधार पर वाक्य-भेद
10. रचना के आधार पर वाक्य-भेद
sponser's ads